E shram card | eshram.gov.in से Shram Card Online Apply ऐसे करें

e shram card: केंद्र सरकार द्वारा ई श्रम योजना का उद्घाटन 26 अगस्त 2021 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लांच किया गया था। ई श्रम कार्ड केंद्र सरकार द्वारा सभी असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों वर्ग को या आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों जारी किया जाता है।

इसके माध्यम से सभी श्रमिकों वर्ग के व्यक्तियों को सरकार द्वारा दी गयी सुविधाओं और योजनाओं का लाभ मिल सके, ई श्रम कार्ड सभी श्रमिकों के लिए एक पहचान पत्र की तरह काम होता है जिसके माध्यम से वे अपनी पहचान भी दिखा सकते है।

ये कार्ड पोर्टल पर उनके सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों के सत्यापन के बाद बनाया गया है इसी वजह से उन्हें किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए सिर्फ अपना ई श्रम कार्ड ही दिखाना होगा। असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूर किसी भी योजना का लाभ देने के लिए केवल श्रम कार्ड दिखा सकते हैं इसके माध्यम से उन्हें इस वर्ग मैं उपस्थित सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाता है।

e shram card

इस कार्ड को बनाने के लिए न्यूनतम आयु 16 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम उम्र 60 वर्ष तक निर्धारित की गई है आयु वर्ग के अंदर आने वाले भारत में स्थित सभी भक्तों के लिए आवेदन कर सकते हैं सरकार द्वारा इस कार्ड को 38 करोड़ श्रमिको तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया। इस कार्ड का आवेदन करने के लिए सरकार ने एक आधिकारिक पोर्टल register.eshram.gov.in जारी किया है जिसके माध्यम से आवेदक ई श्रम कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

E Shram Card | ई श्रम कार्ड संक्षिप्त जानकारी

योजना का नामE Shram Card योजना
लेख कैटेगरीSarkari Yojana
योजना की घोषणा कब हुई26 अगस्त 2051
मंत्रालयश्रम मंत्रालय
योजना की घोषणानरेंद्र दामोदर दास मोदी
उद्देश्यआर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को मदद
लाभ28 करोड़ से अधिक लोग
प्रथम चरण बजट(2021)ज्ञात नही
ई श्रम कार्ड हेल्पलाइन14434
प्रभावित प्रमुख राज्यउत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड
उम्र सीमा16 से 60 वर्ष
प्रमुख मिशनNMCG ,SMCGs etc
अधिकारिक वेबसाइटeshram.gov.in

महत्वपूर्ण लिंक्स

E Shram Card Eligibility

हर योजना की बात इस योजना के लिए भी कुछ मापदंड रखे गए है जिसके कारण सही व्यक्ति तक इस योजना का लाभ पहुंचाया जा सके, हम आपको बता दे कि श्रमिक और कामगारों के लिए लायी जाने वाली योजनाओं का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों का श्रमिक पोर्टल पर पंजीकरण होना आवश्यक है।

ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु की सीमा 60 वर्ष तक होनी चाहिए। इस योजना का लाभ उन्हीं श्रमिकों को जाएगा जो आयकर(टैक्स) का दाता ना हो या उस व्यक्ति ने कभी भी आरटीआर फाइल ना किया हो।

यदि कोई भी आवेदक ऐसा करता पाया जाता है तो उससे ई श्रम कार्ड योजना से वंचित कर दिया जाएगा, साथ इस योजना का लाभ लेने के लिए मजदूर ईपीएफओ, ईएसआईसी का मेंबर नहीं होना चाहिए।

E Shram Card Required Documents

यदि आप श्रम कार्ड को बनवाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सभी डॉक्यूमेंट आपके पास होने चाहिए।

आधार कार्ड, स्किल्स डिटेलएजुकेशन क्वालिफिकेशन,आईडी प्रूफ
रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बैंक खाता संख्या
E Shram Card Required Documents
E Shram Card Required Documents

e Shram Card Online Apply

यदि आप E Shram Card Online Apply करना चाहते हैं तो आप E Shram Card बनाने के लिए सरकार द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट register.eshram.gov.in पर जाएं।

E Shram की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके आप E Shram Card Online Apply कर सकते हैं ई श्रम कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी हम नीचे की तरफ दिए हैं जिसको आप ध्यानपूर्वक पढ़ें और फॉलो करें।

  • Step-1 : ई श्रम कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको E Shram Portal जो eshram.gov.in है इस पर जाना होगा।
  • Step-2 : ई श्रम पोर्टल को ओपन करने के बाद आपको रजिस्टर ऑन श्रम कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
E Shram Card Online Apply
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Regestration on eshram का ऑप्शन दिखाई देगा ।
  • उसपर क्लिक करना होगा, जिसके बाद एक पेज खुलेगा जिसमें आपको आपको आधार से लिंक मोबाइल नंबर डालना है।
E Shram Card Self Registration
  • इसके बाद आपको जो captcha दिया गया है उसे भर देना है। फिर Send OTP वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • Step-3 : अब आपने जो नंबर डाला है उस नंबर पर एक otp आयेगा इस otp को enter करके submit वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • Step-4: अब आपको अपना आधार कार्ड का नंबर टाइप करना है और I agree वाले बॉक्स में ✓ टिक करके Submit बटन पर क्लिक करना है ।
  • Step-5 : अब आपकी कंप्यूटर/मोबाइल स्क्रीन के सामने ई श्रम कार्ड का आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसके अंदर आपके आधार कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी अपने आप आ जाएगी। इसके बाद ये सभी जानकारी के step by step भर देना है।
  • आवेदन फॉर्म में आपको अपना आधार कार्ड नंबर ,आपकी व्यक्तिगत जानकारी, पता, एजुकेशन क्वालिफिकेशन, business की जानकारी और कौशल, बैंक डिटेल्स इत्यादि।

अब आपका ई श्रम कार्ड बनकर तैयार हो चुका है आपकी ई श्रम कार्ड में वही फोटो आयेगी जो आधार कार्ड में लगी हुई है इसका फाइनल प्रिंट निकालकर आपको लेमिनेशन करा कर रख लेना है याद रहे इस कार्ड का 12 डिजिट का नंबर बहुत महत्वपूर्ण होता है, आधार कार्ड के जैसे।

E Shram Card Self Registration Video | ई श्रम कार्ड ऑनलाइन फॉर्म वीडियो

नीचे की तरफ हम E Shram Card Registration Video का लिंक दिए हैं, जिसको देखकर आप अपना E Shram Card Self Registration आसानी से कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन करने का वीडियो देखें

E Shram Card Status Check Online/Offline

आवेदक की श्रम कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से देख सकते हैं ऑनलाइन माध्यम से देखने के लिए आपको ई श्रम पोर्टल पर जाकर स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपने कार्ड का 12 डिजिट का यूनिवर्सल नंबर दर्ज करना है।

जिसके बाद आपको सभी किस्तों की जानकारी प्राप्त हो जाएगी तथा दूसरा माध्यम जोकि ऑफलाइन है इसके माध्यम से स्टेटस चेक करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा जिसमें आपका बचत खाता सुचारू रूप से चल रहा हो खाते का स्टेटमेंट निकलवाने के बाद आपको श्रम कार्ड से आने वाली किस्तों की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

E Shram Card UAN Number क्या है?

यूएन नंबर का पूरा मतलब Universal Account Number होता है जिसके माध्यम से श्रमिक लोग केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओ का लाभ सीधे दिया जाता है यह यूनिवर्सल अकाउंट नंबर ई श्रम कार्ड को सफलतापूर्वक आवेदन करने के पश्चात मिलता है यह यूएन नंबर टोटल 12 डिजिट का होता है।

E Shram Card benefits | ई श्रम कार्ड के फायदे

नीचे की तरफ हम E Shram Card benefits की पूरी जानकारी दिये हैं जिसको आप आवेदन से पहले पढ़ लें।

E Shram Card के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा मजदूर और आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को महत्वपूर्ण लाभ दिए जाते है जो निम्नलिखित है :-

  • E Shram Card के आवेदककर्ता को सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का भी लाभ दिया जाएगा जिसमें सरकार 1 साल तक की अवधि तक कार्डधारक की इंस्टॉलमेंट को स्वयं भरेगी।
  • भारत सरकार भविष्य में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को बिना ब्याज दर के लोन देने की योजना पर कार्य कर रही हैं यदि ऐसा होता है तो सभी मजदूरों को बिना ब्याज दिए लोन दिया जाने लगेगा।
  • श्रमिक योजना के अंतर्गत पात्र व्यक्तियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास देने की भी तैयारी सरकार कर रही है क्योंकि वह आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं जिसके कारण वे पक्के मकान का निर्माण नहीं कर पाते है।
  • सामान्यतः भारत सरकार सभी लोगो को फ्री में राशन कार्ड के माध्यम से चावल गेहूं वा अन्य रोजमर्रा की वस्तुओं को बाट रही है अगर सरकार चाहे तो आने वाले दिनों में ई श्रम योजना के अंतर्गत आने वाले व्यक्तियों को अधिक राशन का वितरण कर सकती है।
  • यदि कोई व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम करता है और उसने अपना ई श्रमिक कार्ड बना रखा है तो केंद्र सरकार वा राज्य सरकार आने वाले समय में उनके बच्चो को छात्रवत्ति और अन्य सुविधाओं के माध्यम से लाभ दे सकती है।
  • E Shram Card के डेटाबेस के आधार पर राज्यों की सरकारों के द्वारा आर्थिक सहायता राशि आपके बैंक अकाउंट में दी जा सकती है जैसे उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से दी जाने वाला भरण पोषण भत्ता जो कि 500 रुपए प्रति माह चार महीने तक दिया जाता है।

Customer Support of E shram Card

केंद्र सरकार द्वारा E shram portal का helpline number 14434 है। इस नंबर पर आप सोमवार से शनिवार तक सुबह 8 बजे से लेकर शाम 8 बजे तक कॉल के माध्यम से बात कर सकते हैं।

e shram card सम्बंधित महत्वपूर्ण FAQ

ई श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

register.eshram.gov.in जिसके माध्यम से आप आवेदन कर सकते है

कितने उम्र तक के व्यक्ति E Shram Card बनवा सकते है?

16 से 60 वर्ष तक के व्यक्ति ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

केंद्र सरकार ने E Shram Card योजना की शुरुआत कब की थी?

26 अगस्त 2021 को शुरू हुआ था।

कौन से app से E Shram Card बना सकते है?

UMANG APP हैं जो केंद्र सरकार द्वारा संचालित किया जाता है।

E Shram कार्ड ऑनलाइन करने की लास्ट डेट क्या है?

सरकार द्वारा अभी तक कोई डेट निर्धारित नहीं की गई है।

E Shram Card का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

14434 जिसपर काल करके सुझाव ले सकते है।

UAN Number का फुल फॉर्म क्या है?

Universal Account Number

Leave a Comment