UPSC Selection Process In Hindi 2024 | यूपीएससी सिलेक्शन प्रक्रिया जानें

UPSC IAS Selection Process in hindi 2024 : हम आज आपको इस लेख के माध्यम से यूपीएसी सिलेक्शन प्रोसेस के बारे में विस्तार से बताने वाले है, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग UPSC द्वारा प्रत्येक वर्ष IAS, IPS, IFS, IFOS, IRS एवं विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए UPSC सिविल सेवा परीक्षा (CSE) का संचालन किया जाता है।

जो भी उम्मीदवार यूपीएसी के पदों पर भर्ती होना चाहते हैं वे अपनी तौयारी को upsc Syllabus और UPSC Exam Pattern के अनुसार करें ताकि सिर्फ वही टॉपिक पढ़े जो UPSC Exam के लिए जरूरी है क्योकि बिना सिलेबस और परीक्षा पैटर्न के सटीक जानकारी के आप सही दिशा में तैयारी नहीं कर पाएंगे इसलिए सिलेबस और परीक्षा पैटर्न को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

UPSC Selection Process

साथ इस लेख के माध्यम से आपको upsc Selection Process In Hindi के बारे में विस्तार से पता चल जाएगा जिसमें आपको UPSC प्री परीक्षा और मैं परीक्षा और इंटरव्यू की पूरी जानकारी मिल जाएगी, साथ ही आप जानेंगे कि किस परीक्षा के आधार पर मेरिट बनाती जाती है और कौन कौन से पेपर सिर्फ पासिंग प्रकार के होते हैं।

यूपीएससी की प्री परीक्षा होने से लेकर इंटरव्यू परीक्षा होने तक 1 साल से अधिक का समय लग जाता है इसलिए यदि आप इस परीक्षा को देने वाले हैं तो मानशिक रूप से तैयार रहें।

upsc Selection Process In Hindi – महत्वपूर्ण जानकारी

आयोग का नामउत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग UPSC
पद का नामIAS, IPS, IFS, एवं UPSC Post List देखें
लेख का नामupsc Selection Process
यूपीएससी सिलेक्शन प्रोसेस प्रीलिम्स परीक्षा और मेंस परीक्षा के साथ इंटरव्यू
यूपीएससी मेंस परीक्षा में कितने पेपर होते हैं9 पेपर
अधिकारिक वेबसाइटupsc.gov.in

UPSC Civil Services Selection Process

यूपीएससी चयन प्रक्रिया निम्नलिखित तीन चरणों मे पूरी होती जो इस प्रकार है-

प्रारंभिक परीक्षा (प्री परीक्षा)
मेंस परीक्षा (लिखित परीक्षा)
इंटरव्यू/साक्षात्कार
फाइनल मेरिट लिस्ट

upsc Selection Process In hindi – UPSC IAS Pre Exam (यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा)

जो उम्मीदवार आईएएस अधिकारी बनना चाहते हैं उनको सर्वप्रथम यूपीएसी प्री परीक्षा पास करके पहला पड़ाव पार करना होगा।

UPSC CSE प्रीलिम्स UPSC CSE चयन प्रक्रिया के सबसे चुनौतीपूर्ण और कठिन भागों में से एक है। लाखों उम्मीदवार यूपीएससी सीएसई प्रीलीम्स परीक्षा में भाग लेते हैं और काफी उम्मीदवार इसी पड़ाव में फेल हो जाते है और उनका सपना टूट जाता है आईएस अधिकारी बनने का इसलिए आप सर्वप्रथम प्री परीक्षा की तैयारी बढ़िया तरीके से करें।

यूपीएसी प्रीलिम्स परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं, यूपीएसी प्री परीक्षा में जनरल स्टडीज के कुल 2 पेपर होते हैं एवं दोनों पेपर पासिंग प्रकार के होते है।

हम आपको बता दे कि प्रारंभिक परीक्षा के लिए 4 घंटे का समय मिलता है जिसमें सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी भाषा, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, रीजनिंग इत्यादि सहित विभिन्न विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं।

upsc Selection Process In Hindi – UPSC Mains Examination

यूपीएसी प्री परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को मेंस परीक्षा के लिए चयनित किया जाता है जिनको प्रीलिम्स के बाद डीएएफ-1 फॉर्म भरना होता है, जिसमें उनको अपने मेंस परीक्षा के सभी विषयों का चुनाव करना होता है एवं अन्य मांगी गई जानकारी भरनी पड़ती है।

मेंस परीक्षा में कुल 9 सब्जेक्टिव पेपर लिखने होते हैं जिनमें से दो पेपर पासिंग प्रकार के होते हैं और 7 पेपर में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है, निबंध, जीएस और वैकल्पिक विषय के पेपर में प्राप्त अंकों और साक्षात्कार के आधार पर फाइनल कट ऑफ अंक तैयार किया जाता है।

UPSC CSE मेन्स आपको कई पहलुओं पर जज करता है जैसे- समझ की गहराई, अभिव्यक्ति, लेखन कौशल, विश्लेषणात्मक कौशल, भारतीय समाज के बारे में जागरूकता, इत्यादि।

  • प्रीलिम्स राउंड में क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को ही मेन्स राउंड में भाग लेने के लिए बुलाया जाएगा।
  • मुख्य दौर में लिखित परीक्षा होती है जिसके बाद इंटरव्यू परीक्षा होती है।
  • मेन्स राउंड क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को सिविल सर्वेंट्स के रूप में नियुक्त किया जाएगा
  • मेन्स परीक्षा में लिखित परीक्षा और इंटरव्यू परीक्षा शामिल होती है।

UPSC Mains Examination Qualifying papers

पेपर I – उम्मीदवारों द्वारा चुने गए विषय और एक भारतीय भाषा पेपर II – अंग्रेजी

UPSC IAS फाइनल मेरिट तैयार किये जाने वाले पेपर

यदि आप यूपीएससी मेंस परीक्षा में चयनित होना चाहते हैं और मेंस परीक्षा में ज्यादा अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सभी पेपरों में आपको ज्यादा से ज्यादा अंक लाना होगा, जिससे कि आप मेरिट लिस्ट में आसानी से चयनित हो पाए।

  • निबंध (पेपर III)
  • सामान्य अध्ययन (पेपर IV-VII)
  • वैकल्पिक विषय (पेपर VIII-IX)
  • उपर दिए कुल 5 विषयों में आपको ज्यादा से जुड़ अंक लाना होगा।

upsc Selection Process – UPSC Personality Interview ( इंटरव्यू)

यूपीएससी प्री परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को मेंस परीक्षा के लिए चयनित किया जाता है और यूपीएसी मेंस परीक्षा संपन्न हो जाने के बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है यूपीएससी इंटरव्यू यूपीएससी सीएसई परीक्षा का अंतिम चरण होता है। इंटरव्यू परीक्षा के दौरान उम्मीदवार का व्यक्तित्व परीक्षण किया जाता है।

इंटरव्यू परीक्षा के लिए अतिरिक्त तैयारी की आवश्यकता होती है। यूएसपीसी सीएसई इंटरव्यू प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए, यूपीएससी सीएसई (आईएएस) इंटरव्यू रणनीति को देखें।

साक्षात्कार का उद्देश्य सक्षम और निष्पक्ष पर्यवेक्षकों के द्वारा सार्वजनिक सेवा में कैरियर के लिए उम्मीदवार की व्यक्तिगत आकलन करना होता है। परीक्षण का उद्देश्य उम्मीदवार की मानसिक क्षमता का मूल्यांकन करना होता है और सीधे तौर पर हम आपको बता दे कि इंटरव्यू में उम्मीदवार के बौद्धिक गुणों का मूल्यांकन के साथ सामाजिक लक्षणों और वर्तमान मामलों में रुचि का भी आकलन किया जाता है।

जज किए जाने वाले कुछ गुणों में मानसिक सतर्कता, स्पष्ट और लॉजिकल तर्क, निर्णय लेने का संतुलन, विविधता में रुचि की गहराई, सामाजिक सामंजस्य और नेतृत्व की क्षमता और बौद्धिक और नैतिक अखंडता का ज्ञान, इत्यादि टॉपिक को ध्यान में रखते हुए का यूपीएससी आईएएस इंटरव्यू परीक्षा ली जाती है ।

इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवारों को से कुछ घंटों की बातचीत की जाती है जिससे उनके व्यक्तित्व उनके मानसिक संतुलन के साथ मानसिक अभिरुचि का आकलन किया जाता है यह व्यक्ति देश की सिविल सर्विस सेवा के लिए सही है या नहीं।

उम्मीदवारों से अपेक्षा की जाती है कि वे न केवल अकादमिक अध्ययन का ज्ञान रखे बल्कि उन घटनाओं में भी रुचि लें जो उनके राज्य या देश के भीतर और बाहर हो रही हैं, साथ ही आधुनिक विचारों और नई खोजों में भी रुचि रखे जो सभी सुशिक्षित युवाओं की जिज्ञासा को जगाए रखें।

upsc Selection Process In Hindi – faq

UPSC Prelims Exam Pattern क्या है?

यूपीएससी आईएएस की परीक्षा में 2 पेपर होते हैं दोनों पेपर बहुविकल्पी प्रकार के होते हैं, एवं प्रत्येक पेपर के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है, यूपीएससी आईएएस प्री परीक्षा के दोनों पेपर क्वालीफाइंग प्रकार के होते हैं।

UPSC Mains Exam Pattern क्या है?

यूपीएससी मेंस परीक्षा में कुल 9 पेपर होते हैं जिनमें से पेपर I और पेपर II क्वालीफाइंग प्रकार के होते हैं, यूपीएससी मेंस परीक्षा डिस्क्रिप्टिव (लिखित) टाइप की परीक्षा होती है, यूपीएससी मेंस परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर फाइनल मेरिट तैयार की जाती है।

यूपीएससी आईएएस इंटरव्यू परीक्षा कितने अंकों की होती है?

यूपीएससी आईएएस इंटरव्यू परीक्षा कुल 275 अंको के लिए होती है यानी कि इंटरव्यू परीक्षा के अधिकतम अंक 275 है और न्यूनतम अंक आपके परफॉर्मेंस के आधार पर दिया जाएगा।

यूपीएससी आईएएस मेंस परीक्षा में कितने पेपर पासिंग प्रकार के होते हैं

यूपीएससी आईएएस परीक्षा में दो पेपर पासिंग प्रकार के होते हैं की जानकारी ऊपर लेख में दी गई है।

यूपीएससी आईएएस फाइनल मेरिट किन पेपरों के आधार पर तैयार की जाती है?

यूपीएससी आईएएस फाइनल मेरिट निबंध परीक्षा, वैकल्पिक परीक्षा और सामान्य अध्ययन पेपर के आधार पर तैयार की जाती है।