Jamia Millia Islamia JMI Admission Online Form 2021

Jamia Millia Islamia JMI Admission Online Form 2021 : जामिया मिलिया इस्लामिया ने हाल ही में अंडर ग्रेजुएट अभ्यर्थियों के लिए (BA, B.Com, B.Sc, B.Ed, BA LLB) इत्यादि जैसे पोस्ट ग्रेजुएट और डिप्लोमा कोर्स के लिए ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म जारी किया है।

जो भी अभ्यार्थी जामिया मिलिया इस्लामिया में एडमिशन लेना चाहते है और वे उम्मीदवार जो JMI में प्रवेश के लिए इच्छुक हैं, वो सभी उम्मीदवार अपना फॉर्म जल्द से जल्द ऑनलाइन माध्यम से भरवा लें।

इस फॉर्म को जामिया मिलिया इस्लामिया द्वारा 17 मई 2021 को जारी किया गया और इस फॉर्म को ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जून 2021 है, अपना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें।

JMI Admission Online from 2021

जेएमआई ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2021 उम्मीदवार विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ अन्य पोर्टल के माध्यम से भी भर सकतें हैं।

आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार योग्यता मानकों को पूरा करने वाले उम्मीदवार 30 जून से पहले अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जेएमआई प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माद्यम से ही भरा जा सकता हैं, इस फॉर्म को ऑफ़लाइन माद्यम से आप नहीं भर सकतें हैं इस लिए जल्द से जल्द अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा लें।

यदि कोई ब्यक्ति आपको यह कहता है कि इस फॉर्म को ऑफलाइन माद्यम से भी भरा जा सकता है तो उसकी बातों में आये।

जामिया मिलिया इस्लामिया के एडमिशन की परीक्षा भारत के सात शहरों में आयोजित की जाएगी और यह परीक्षा ऑफ़लाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी।

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि : 17/05/2021
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 30/06/2021
आवेदन फीस जमा करने की अंतिम तिथि : 30/06/2021
फॉर्म में कैरेक्सन करने की अंतिम तिथि : 01 से 05 जुलाई 2021 तक
परीक्षा तिथि : कोर्स के अनुसार
एडमिट कार्ड जारी तिथि : 15/07/2021

JMI एडमिशन आवेदन फीस

  • बी.टेक/बी.आर्क के लिए आवेदन फीस : 550/- रुपये
  • अन्य सभी पाठ्यक्रम के लिए आवेदन फीस : 700/- रुपये
  • परीक्षा शुल्क का भुगतान उम्मीदवार केवल क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग,डेबिट कार्ड, इत्यादि के माध्यम से कर सकतें हैं।

JMI Admission योग्यता

UG कोर्स की योग्यता : भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण / पास किया हो।

PG कोर्स की योग्यता : भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री उत्तीर्ण / पास किया हो।

डिप्लोमा कोर्स: इंटरमीडिएट/ बैचलर डिग्री/मास्टर डिग्री एवं विभिन्न कोर्स की योग्यता विस्तार पूर्वक जानने के लिए अधिसूचना जरूर पढ़ें।

कोर्स का विवरण

अंडर ग्रेजुएट (UG)बीए, बीकॉम, बीएससी, बीएफए, B.Lib.Isc, बीटेक, बीडीएस, B.Arch, B.Ed, BPT, BA LLB, बीबीए, बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट, बैचलर ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट , बी वोक, आदि
पोस्ट ग्रेजुएट (PG)
एमए, एमसी, एमएड, M.F.A, एमटेक, एलएलएम, एमसीए, एमबीए, एमकॉम, एमपीटी, M.Arch, मास्टर / पीजी डिप्लोमा इन टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट, मास्टर ऑफ लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस इत्यादि।
स्नातकोत्तर डिप्लोमा कार्यक्रम
कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा, रिमोट सेंसिंग और जीआईएस एप्लीकेशन में डिप्लोमा, उर्दू मास मीडिया में डिप्लोमा, इरिडोलॉजी में डिप्लोमा, शैक्षिक प्रबंधन में डिप्लोमा, पत्रकारिता में डिप्लोमा, टीवी पत्रकारिता में डिप्लोमा, अंग्रेजी-हिंदी अनुवाद में डिप्लोमा, अनुवाद अध्ययन में डिप्लोमा, डिप्लोमा ब्रॉडकास्ट टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा इन स्टिल फोटोग्राफी एंड विजुअल कम्युनिकेशन, डिप्लोमा इन एक्टिंग, डिप्लोमा इन लेबर लॉ, डिप्लोमा इन एयर एंड स्पेस लॉ, डिप्लोमा इन डिजास्टर मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन मॉलिक्यूलर डायग्नोस्टिक, डिप्लोमा इन एंटरप्रेन्योरशिप, इनोवेशन एंड डिजाइन थिंकिंग, इत्यादि।
एडवांस डिप्लोमामनोविज्ञान परामर्श में डिप्लोमा, सार्वजनिक स्वास्थ्य में डिप्लोमा, डिप्लोमा इंजीनियरिंग, प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा, यूनानी फार्मेसी में डिप्लोमा, इत्यादि।

JMI Admission परीक्षा सेंटर – लखनऊ, दिल्ली, पटना, कोलकाता, श्रीनगर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम, इत्यादि जगहों पर इस एडमिशन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

महत्वपूर्ण लिंक | JMI Admission

ऑनलाइन आवेदन करेंक्लिक करें
नोटिफिकेशन डाउनलोड करेंक्लिक करें
ऑफिसियल वेबसाइटक्लिक करें

जेएमआई प्रवेश परीक्षा रजिस्ट्रेशन में आवश्यक दस्तावेज

यदि जेएमआई रजिस्ट्रेशन करना चाहते है आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिसकी जानकारी हम नीचे की तरफ दे रहे हैं कृपया ध्यान पूर्वक पढ़े।

  • उम्मीदवार का मार्कशीट प्रमाण पत्र।
  • उम्मीदवार की वैध ई-मेल आईडी (एक चालू ईमेल ईआईडी जिसका आईडी और पासवर्ड आपको पता हो आपके पास होनी चाहिए)।
  • एक्टिव मोबाइल नंबर ( वो नंबर जो उम्मीदवार का पर्सनल मोबाइल नंबर हो)।
  • उम्मीदवार की कलर स्कैन की गई फ़ोटो।
  • स्कैन किए गए हस्ताक्षर, इत्यादि चीजें आवेदन करते वक्त आपके पास होनी चाहिए।

JMI Admission ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कैसे भरें

  • JMI एडमिशन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सर्वप्रथम अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा या इस पोस्ट में दिए ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करके भी उम्मीदवार अपना आवेदन कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवार के सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें उम्मीदवार की व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाएगी, जैसे – उम्मीदवार का नाम, अभिभावकों का नाम, उम्मीदवार की जन्मतिथि,स्थाई पता,आईडी प्रूफ, जेंडर (महिला/ पुरुष), उम्मीदवार का कलर फोटो, सिग्नेचर इत्यादि चीजें भरकर अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सबमिट कर दें।
JMI एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें
  • JMI आयोग द्वारा आवेदन तिथि बीतने के कुछ महीने बाद आवेदन किये सभी उम्मीदवारों का एडमिशन परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा, आयोग द्वारा जारी एडमिट कार्ड लिंक के बाद सभी लोग अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।
  • नीचे दिए स्टेप को फॉलो करके आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकतें हैं।
  • डाउनलोड एडमिट कार्ड लिंक एक्टिवेट होने के बाद उम्मीदवार उस लिंक पर क्लिक करें और क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें उम्मीदवार का रजिस्ट्रेशन नंबर जन्म तिथि मांगी जाएगी या उम्मीदवार अपने रजिस्टर्ड ईमेल आईडी मोबाइल नंबर और पासवर्ड से लॉगिन करके अपना एडमिट कार्ड आसनी से डाउनलोड कर सकते हैं।

JMI चयन प्रक्रिया

  • सभी विषयों का पाठ्यक्रम अलग-अलग है लेकिन नीचे की तरफ हम आपको इस एडमिशन परीक्षा से संबंधित एडमिशन प्रक्रिया के बारे में बताने वाले हैं जो लगभग सभी में मान्य है, यदि आपको सभी कोर्स के चयन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानना है तो अधिकारी वेबसाइट पर विजिट करें।
  • सभी पीजी स्तर का एडमिशन जेएमआई प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।
  • एम.टेक,एमबीए,एमसीए उम्मीदवारों के सलेक्शन लिए एक एडमिशन लिखित परीक्षा के साथ साक्षात्कार भी शामिल है, इस बात पर उम्मीदवार विशेष तौर पर ध्यान दे और अपनी तैयारी बनाये रखें।
  • साक्षात्कार के लिए उम्मीदवार के प्रवेश परीक्षा के वर्णनात्मक भाग में कम से कम 30 प्रतिशत से अधिक अंक होने चाहिए।
  • जो भी उम्मीदवार सफल होंगे उनका चयन फाइनल सूची में होगा और फाइनल सूची में नाम आने के बाद आयोग द्वारा जारी अंतिम एडमिशन तिथि से पहले उम्मीदवार को अपनी प्रवेश औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी।
  • आयोग द्वारा रिजल्ट जारी होने के बाद प्रवेश शुल्क का भुगतान कॉलेज में नगद, ऑनलाइन या रजिस्टर जामिया मिलिया इस्लामिया को डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से उम्मीदवार अपना पैसा जमा कर सकतें हैं, उम्मीदवार इस एडमिशन शुल्क को जमा करने के बाद ही अपनी एडमिशन की आगे की प्रक्रिया पूरी कर पाएंगे।
  • नोट– एडमिशन परीक्षा होने के बाद विश्वविद्यालय के द्वारा जारी प्रवेश परीक्षा की सूची, उम्मीदवार को आरक्षण और छूट मानदंड को देखकर और उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर सलेक्टेड रैंक सूची तैयार की जाती है।
JMI सिलेबस कैसे डाउनलोड करें

यदि आप JMI सिलेबस को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए चरणों का पालन करें।

सर्वप्रथम आपको JMI के इस https://www.jmi.ac.in/studyatjamia/Syllabi/entrancetest लिंक पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद उम्मीदवार के साम्हने एक पेज खुलेगा जिसमे उम्मीदवार को सेसन साल का चुनाव करना होगा और प्रोग्राम कैटगरी यानी कि उम्मीदवार जिस विषय का सिलेबस डाउनलोड करना चाहता है उस कैटगरी को चुनना होगा और उसके बाद तीसरे विकल्प में जिस विषय को डाउनलोड करना चाहते है उस विषय के नाम का चुनाव करें।

सभी चुनाव करने के बाद नीचे दिए सर्च बटन पर क्लिक करें सर्च बटन पर क्लिक करने के बाद, आपके साम्हने एक नया पेज खुलेगा जिसमें से आप अपने सिलेबस को आसानी से डाउनलोड कर सकतें हैं।

Leave a Comment