E-Shram Card Payment Kist Check : श्रमिकों के खाते में एक और किस्त जारी, आपको पैसा मिला या नही जाने कैसे चेक करें अपना खाता

E-Shram Card Payment Kist Check : ई-श्रम नागरिकों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। जिन नागरिकों ने ई-श्रम पोर्टल के तहत खुद को रजिस्टर करवाया है, उन सभी लोगों की चौथी क़िस्त सरकर द्वारा भेज दी गई है। यदि आपने भी ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा लिया है, तो आपको यह मालूम होगा कि आपका ई-श्रम कार्ड बना है कि नहीं, यदि नह बना है तो आप इसे जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना ई-श्रम स्टेटस को चेक करें

आपको पता होगा की कोरोना महामारी के समय कमजोर वर्ग के लोग एवं आम जनता आर्थिक रूप से बहुत बुरी तरह से प्रभावित हुई थी जिसके बाद केंद्र सरकार द्वारा लोगों की मदद के लिए जो बाहर कमाते थे और उनका रोजगार छीन चुका था उनके लिए ई श्रम पोर्टल की शुरआत की गई जिसके तहत सरकार द्वारा किसानों को 1 हजार रुपये दिए जाते हैं।

उ0 प्र0 के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने एक नया गाईडलाइन जारी किया है जिसमे कि सभी श्रमिक के खाते में ₹3000 की धनराशि जल्दी ट्रांसफर कर दी जाएगी उ0 प्र0 के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेशों के अनुसार ई-श्रम कार्ड का पैसा सीधे बैंक खाते में जल्दी से भेज दिया जाएगा।

जिन नागरिक को ई-श्रम कार्ड का पैसा नहीं मिलता है तो उनके लिए KYC और पता अपडेट कराना अनिवार्य हो गया है। यदि आप पता अपडेट नहीं कराया तो आपका श्रमिक कार्ड का सारा पैसा रुक सकता है और आपके खाते में ट्रांसफर नही होगा, श्रम कार्ड का पैसा 10 जून तक सभी नागरिकों के खातों में भेज दिए जाने की उम्मीद है।

अगर ई-श्रम कार्ड में एक भी बार धनराशि नहीं मिली हैं। तो सबसे पहले निचे दिये गये लिंक पर क्लिक करे और अपना स्टेटस चेक करें कि आप योग्य तो है कोई दिक्कत नही न है आपके यहाँ आप देख सकते है कि किस वजह से पैसा नहीं मिल रहा है। आपको यह भी पता चल जाएगा कि आपका ई-श्रम कार्ड बना है कि नहीं। अगर आपका ई-श्रम कार्ड बना होगा तब आप उसको डाउनलोड कर पाएंगे तथा उसमें सुधार कर सकेंगे।

ई-श्रम कार्ड से जानिये क्या-क्या लाभ मिल सकता

अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड है और आप उसका लाभ उठा रहे हैं तो आपको उससे भारत सरकार द्वारा ₹200,000 रुपये तक का बीमा मिलता है, और दूसरा लाभ यह होगा कि ₹500 प्रति महीना भारत सरकार के द्वारा ई श्रम कार्ड धारक को दिया जाएगा। इसीलिए अगर आपका अभी तक ई-श्रम कार्ड नहीं बना है तो आप ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से इसे अपने नजदीकी साइबर या CSC केंद्र पर संपर्क कर के बनवा सकते है और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट (E-SHRAM) के पोर्टल पर जाकर विजिट कर सकते हैं।

यदि आपने कभी भी ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ई-श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाये हैं तो आपको यह पता चलेगा कि आपका ई श्रम कार्ड बना या नहीं बना है, इसको जानने के लिए आपको E-Shram के आधिकारिक वेबसाइट पर जाके Card Status को चेक करना होगा।

ई-श्रम कार्ड बनवाने हेतु कौन कौन आवेदन कर सकता है

ई-श्रम पोर्टल हेतु श्रम कार्ड मजदूर जैसे निर्माण कार्य करने वाले, दिहाड़ी मजदूर,  कुआं खोदने वाले, लोहार, एवं सम्बंधित वर्ग के मजदूर आदि आवेदन कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए

  1. भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए
  2. आयु सीमा 15 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  3. असंगठित क्षेत्र में काम
  4. पहले से किसी सरकारी योजना का लाभार्थी न हो।

ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए कौन-कौन डॉक्यूमेंट् चाहिए

  1. आधार कार्ड
  2. मूल निवास प्रमाण पत्र
  3. बैंक विवरण जानकारी
  4. पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  5. मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए

महत्वपूर्ण लिंक

ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन करने के लिए इस आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करेंhttps://eshram.gov.in

सभी योजना , रिजल्ट, सरकारी नौकरी संबंधित जानकारी पाने के लिए Sarkariexamup पर विजिट करें।

इससे सम्बंधित किसी अन्य जानकारी के लिए आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकतें हैं।

Leave a Comment