PM Kisan Samman Nidhi Yojana | पीएम किसान सम्मान निधि योजना सम्बंधित सभी जानकारी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा की गई थी, PM Kisan Samman Nidhi Yojana की घोषणा साल 2019 में हुई थी, इस योजना की शुरुआत आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को एक शुल्क सहायता देने के लिए किया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने साल 2019 के अपने अंतरिम बजट में PM Kisan Samman Nidhi Yojana की घोषणा किये थे। जिसके तहत छोटे और सीमांत किसानों को कुछ सीमित धनराशि की सहायता दी जाएगी। यह योजना कृषि आय को दोगुना करने के उम्मीद के साथ शुरू की गई थी। इस योजना के तहत देश के अधिक्तर किसानों को लाभ प्राप्त हुआ है और होगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana | प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की संक्षिप्त जानकारी

योजना का नामPM Kisan Samman Nidhi Yojana
लेख कैटेगरीSarkari Yojana
योजना की घोषणा कब हुईआम बजट साल 2019 के दौरान
योजन की घोषणापीयूष गोयल द्वारा
कुल लाभार्थीलगभग 15 करोड़ गरीब किसान
लाभ 6000 रूपये प्रतिवर्ष ( 2 हजार रुपये की प्रति किश्त)
कुल बजट75,000 करोड़ रूपये
योजना जारी कर्ताकेंद्र सरकार
पहली किश्त कब आई1/12/2018-31/3/2019
दूसरी किश्त31/05/2019
अब तक कुल कितनी किश्त आई है13 किश्त
अधिकारिक वेबसाइटpmkisan.gov.in

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के मुख्य उद्देश्य

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना उद्देश: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को खुश करने के लिए अपने अंतिम बजट में PM Kisan Samman Nidhi Yojana को लांच किये थे। इस योजना के माध्यम से किसानों को 1 वर्ष में ₹6000 की आर्थिक मदद दी जाती है, 1 वर्ष में तीन किस्त के माध्यम से दो – दो हाजर करके दिया जाता है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana लक्ष्य : इस योजना के तहत साल 2022 तक सभी किसानों की आय दोगुनी होने की उम्मीद जताई जा रही है, जिससे किसानों के आय में बढ़ोतरी होगी और उनको खेती करने के समय किसी और से पैसा उधार नहीं लेना पड़ेगा जिससे किसानों पर कम बोझ पड़ेगा और इससे किसानों की आत्महत्या दर घटेगी।

डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सुविधा – इस योजना के तहत डायरेक्ट किसानों के खातों में पैसा भेजा जा रहा है। इस लिए किसानों को यहां-वहां भटकना नहीं पड़ रहा है और अपने समय पर यह पैसा उनके खाते में चला जाता है जिससे कि वे अपने खेती को आसानी से कर पाए। डायरेक्ट पैसा ट्रांसफर की सुविधा से किसानों को यहाँ वहाँ भटकना नहीं पड़ रहा है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana बजट: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों की सहायता के लिए 75 हजार करोड़ रुपए का बजट वित्त वर्ष 2019-20 के लिए बनाया गया था या सरकार द्वारा दिया गया था, इसके अलावा वित्तिय साल 2018-19 के लिए भी 20 हजार करोड़ का बजट पास किया गया था, लगभग सालाना 80 हजार करोड़ रुपये का बजट पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए तैयार किया जाता है।मतलब इस योजना के लिए अब तक कुल बजट का आवंटन 350 हजार करोड़ रुपये का हुआ है, यह बजट आगे और भी बढ़ सकता है।

लाभार्थी: PM Kisan Samman Nidhi Yojana के द्वारा भारत के लगभग 15 करोड़ किसानों को लाभ मिलता है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की शुरुआत: पीयूष गोयल जी ने बजट सत्र के दौरान जानकारी देते हुए बताया है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना 1 दिसंबर 2018 से लागू होगी, इसलिए सरकार ने साल 2018-19 में किसानों को देने के लिए अतिरिक्त बजट पहले से ही तय कर लिया था|

केंद्रीय सरकार ने उन किसानों को भी राहत देने की घोषणा की है जो प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित हैं या होते है, प्राकृतिक आपदा से प्रभावित होने पर उन्हें भी सरकार कुछ सहायता पहुंचाएगी। जो किसान समय पर अपना ऋण चुका रहे हैं, उन्हें सरकार पुरस्कृत करके सम्मानित करेगी, ताकि बाकि किसान अपना ऋण चुकाने के लिए प्रोत्साहित हों|

देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली जी ने बजट के बाद यह कहा कि यह आर्थिक सहायता की राशि आने वाले समय में बढाई भी जा सकती है, सरकार के पास पैसा आएगा तो इस राशि में भी वृद्धि भी की जा सकती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Eligibility

पीएम किसान योजना के अंतर्गत भारत के सभी किसानों को लाभ मिलेगा, मोदी सरकार दोबारा सत्ता में आकर अपने वादे के मुताबित इस योजना का लाभ हर एक किसान को देगी, पहले इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलना था जिनके पास 5 एकड़ तक की भूमि/जमीन थी, लेकिन अब सरकार ने इस लिमिट को हटा दिया है।

इस योजना का लाभ भारत के निवासी को ही मिलेगा, भारत में रहने वाले सभी प्रदेश के किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा, किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए उनके पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है, जिस किसान के पास बैंक एकाउंट नही होगा वे किसान इस योजना का लाभ नही ले पाएगा।

इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले बैंक में अकाउंट खुलवाना होगा। केंद्र सरकार द्वारा PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ छोटे सीमान्त किसानों के परिवार को देने के लिए कहा है इसलिए छोटा परिवार होना चाहिए मतलब पति-पत्नी एवं नाबालिग बच्चे और इस एक परिवार के पास टोटल 2 हेक्टेयर से कम की जमीन हो तभी उसको योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता दी जाएगी, दो हेक्टेयर से ज्यादा भूमि रखने वाले किसानों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana योग्यता के महत्वपूर्ण बिंदु

  • इनकम टैक्स देने वाले ब्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है।
  • केंद्र एवं राज्य सरकार में किसी भी मंत्री या कर्मचारी के रूप में कार्यरत किसान इस योजना का लाभ नहीं ले सकतें हैं।
  • सरकारी नौकरी में कार्यरत और सेवानिवृत्त(रिटायर्ड) किसान को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • जिसकी ब्यक्ति की पेंशन 10 हजार रुपये से ज्यादा है, उसे भी इस योजना का लाभ नही मिलेगा।
  • डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट, और आर्किटेक्ट को भी इस योजना का लाभ नही मिलेगा।
  • सरकार द्वारा जारी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उपर दिए सभी वर्ग के लोगों को नही मिलेगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज

जो भी उम्मीदवार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहता है उसको सर्वप्रथम इस योजना के लिए आवेदन करना होगा। पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करने के बाद उसको लेखपाल या सेक्रेटरी द्वारा वैरिफिकेशन करना होगा, इस योजना का आवेदन करने आए उम्मीदवार की पहली क़िस्त के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं होगा, लेकिन दूसरी एवं तीसरी क़िस्त को प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड सबमिट करना अनिवार्य होगा।

इस योजना का आवेदन करते वक्त लाभार्थी को अपनी पहचान बताने के लिए अन्य पहचान पत्र जैसे वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, नरेगा जॉब कार्ड या राज्य या केंद्र सरकार द्वारा जारी कोई प्रमाणपत्र दिखाना अनिवार्य है, आवेदन करते वक्त आवेदन के लिए मांगे गए जरूरी सभी कागजात आपके पास होना चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन के लिए जरुरी चीजें :- लभ्यार्थी को इस योजना का लाभ लेने के लिए पहचान पत्र, निवास प्रमाणपत्र, फ़ोटो, अपने बैंक की जानकारी जैसे – खाता संख्या, आईएफएससी कोड, पासबुक की फ़ोटो कॉपी, खतौनी इत्यादि महत्वपूर्ण दस्तावेज।

  • आवेदक के पास 2 हेक्टेयर तक किसी जमीन होनी चाहिए|
  • कृषि भूमि के कागज़ात होने चाहिए |
  • पहचान पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • आई डी प्रूफ, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • स्थायी पते का सबूत
  • खेत की जानकारी (खेत का आकार,कितनी जमीन है )

पहले चरण में मोबाइल नंबर देना अनिवार्य नहीं है, लेकिन आगे के चरण में मोबाइल नंबर देना अनिवार्य है, लाभार्थी को मोबाइल नंबर मिलते ही उसे लेखपाल को बताना होगा, ताकि वे आपके डाटा में अपडेट कर सकें, जिससे समय पर योजना से जुडी सारी जानकारी आपको मोबाइल पर मिल सके।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana आवेदन प्रक्रिया

सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा |
इस होम पेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा।
उसपर क्लिक करें जिसके बाद आपको New Farmer Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने New Farmers Registration Form खुल जायेगा। जैसा कि नीचे फ़ोटो में दर्शया गया है।
PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Form
इस फॉर्म में आपको अपना Aadhar Card Number, Captcha Code भरना होगा एवं अन्य पूछें गए विवरण को सही -सही भरना पड़ेगा।
सभी जानकारी को भरने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
जिसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जाएगा।

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के लिस्ट में अपने नाम की कैसे जांच करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2019 के तहत PM Kisan Samman Nidhi Yojana की अधिकारिक वेबसाइट पर 26 फरवरी 2019 से लाभार्थियों के नाम की सूची जारी कर दी गई है, अब सभी योग्य किसान इस पर अपना नाम है चेक कर सकतें है, इस सूची में नाम होने वाले लभ्यार्थी को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलेगा

लिस्ट में अपना नाम चेक करने के इसके लिए निम्नलिखित चरणों का प्रयोग करें–

सबसे पहले लाभार्थी को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा|
होम पेज पर जाने के बाद फॉर्मर कार्नर पेज पर जाना होगा।
जिसमें आपको ‘एलजी डायरेक्टरी’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इस विकल्प पर क्लिक करते ही, एक नई विंडो स्क्रीन पर खुलेगी। जहाँ आपको 2 विकल्प दिखाई देंगे, एक रूरल यानि ग्रामीण एवं दूसरा अर्बन यानि शहरी।
उनमें से यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से संबंध रखते हैं तो रूरल विकल्प पर क्लिक करें और यदि आप शहरी क्षेत्र के हैं तो अर्बन विकल्प पर क्लिक करें|
उसके बाद आपके स्क्रीन पर एक बटन दिखाई देगी जिस पर ‘गेट डेटा’ लिखा हुआ होगा, उस पर क्लिक करें|
यदि वे ग्रामीण क्षेत्र के हैं तो उनके सामने जो पेज खुलेगा जहाँ आपको अपने राज्य, जिला, उपजिला या तहसील या ब्लॉक का नाम एवं इसके बाद अंत में अपने गाँव का नाम चुनना होगा।
यदि आप शहरी क्षेत्र के हैं तो आपको सबसे पहले राज्य फिर जिला फिर टाउन एव उसके बाद अपना वार्ड नंबर चुनना होगा|
सभी जानकारी भर देने के बाद अंत में ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।
फिर उनके सामने लाभार्थियों की सूची प्रदर्शित हो जाएगी और उसमें वे अपने नाम की जाँच कर सकते हैं।
उपर दी गई प्रक्रिया को अपनाकर लाभार्थी ऑनलाइन ही घर बैठे PM Kisan Samman Nidhi Yojana की सूची में अपना नाम देख सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

अगर किसी राज्य में किसानों के लिए आर्थिक सहायता योजना राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही है, तो वहां के किसानों को केंद्र एवं राज्य दोनों की योजना का लाभ मिलेगा।

केंद्र सरकार ने पहले से किसानों के लिए चलने वाली योजनाओं को बंद नहीं किया है, बल्कि किसानों के और अधिक सुविधा के लिए PM Kisan Samman Nidhi Yojana को लागू किया गया है।

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश को कहा है कि उनके पास जो किसानों के लैंड रिकॉर्ड है, उसे तैयार करें और केंद्र सरकार के इस नई योजना के लिए किसानों की नयी सूची तैयार करें।

कृषि अधिकारीयों ने यह भी कहा है कि 1 फ़रवरी 2019 तक जिनके नाम पर जमीन है, उन्हें ही यह लाभ मिलेगा, इसलिए सभी योग्य किसानों को योजना का लाभ जरुर उठाना चाहिए।

भारत के किसानों के लिए मोदी सरकार का यह अब तक का सबसे बड़ा तोहफा है, सरकार ने यह भी कहा है कि आने वाले समय में योजना के अंदर और भी बदलाव किये जा सकते है जिससे किसानों का और अधिक लाभ हो सके।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana लिस्ट 2022 में अपना नाम कैसे देखें

अगर आप एक किसान हैं और पीएम किसान योजना लिस्ट (सूची) 2022 में अपना नाम देखना चाहते हैं या आप अपने गांव के उन लोगों के नाम देखना चाहते हैं जो PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023 का लाभ ले रहे हैं तो आप नीचे बताए गए सभी चरणों का पालन स्टेप बाई स्टेप करें।

PM Kisan List देखने के लिए सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद पीएम किसान योजना लिस्ट देखने के लिए होमपेज के फार्मर कार्नर पर जाएं उसके बाद Beneficiary List पर क्लिक करें। जैसा कि नीचे इमेज में दर्शया गया है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary List

क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे आप अपने राज्य का नाम चुने फिर उसके बाद अपने जिले का नाम चुने फिर अपने तहसील के नाम चुने उसके बाद ब्लॉक का नाम तथा अंतिम में अपने गांव का नाम चुने और उसके बाद गेट रिपोर्ट (Get report) के ऑप्शन पर क्लिक कर दें, जैसा कि नीचे इमेज में दर्शया गया है।

PM Kisan Nidhi Yojana Beneficiary List page 2

आप नीचे दिए गए चित्र के माध्यम से आसानी से देख सकते हैं।
यह सब करने के बाद आपके गांव के जितने भी लाभार्थी है या जिनको सम्मान निधि की किस्तें मिल रही हैं उन सभी के नाम की एक सूची आ जाएगी। जिन किसानों को सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है उनका नाम लिस्ट में कुछ इस प्रकार से आ जायेगा जैसे आप नीचे दिए गए फोटो में देख रहे हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary List live

किसान सम्मान निधि योजना में आरएफटी क्या है?

क्या आप जानते हैं आरएफटी क्या है ? RFT की फुल फॉर्म रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर हैं। जब उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना पेमेंट प्रोसेस चेक करते हैं तो Rft Signed by State for 1st, 2nd, 3rd, 4th, 5th या 6th इन्स्टालमेन्ट दिखाता है। ऐसा इसलिए दिखाई देता है क्योंकि राज्य सरकार द्वारा केंद्र सरकार को इन्स्टालमेन्ट भेजने का अनुरोध किया जाता है जिससे यह सत्यापित होता है की आपका अकाउंट वैद्य है और केंद्र सरकार आपके खाते में पैसे भेज सकती है।

निष्कर्ष
इस योजना से पूरे भारत में लगभग 16 करोड़ किसान जुड़े हुए हैं और 1 वर्ष में ₹6000 का लाभ भी प्राप्त कर रहे हैं, जिससे किसानों को दवा बीज खाद आदि खरीदने में काफी सहायता मिल रही है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana सम्बंधित महत्वपूर्ण प्रश्न

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की शुरुआत कब हुई?

1 फरवरी 2019 को इस योजना की शुरुआत हुई थी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंर्तगत कितना पैसा मिलता है?

पीएम किसान सम्मान योजना के तहत 1 वर्ष में कुल 6,000 रुपये मिलते हैं। (2000 रुपये की तीन किश्त में)

PM Kisan Samman Nidhi Yojana किसके लिए है?

यह योजना भारत के छोटे और सीमांत किसानों के लिए है। जिसके पास कुल 2 हेक्टेयर जमीन है वे किसान इस योजना का लाभ ले सकतें हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज क्या-क्या है?

किसान का पहचान पत्र, फ़ोटो, बैंक पासबुक, खतौनी, इत्यादि दस्तावेज चाहिए ऑनलाइन आवेदन के लिए।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana से अब तक कितने किसान जुड़ चुके हैं?

लगभग 15 करोड़ गरीब किसान

PM Kisan Samman Nidhi Yojana का आवेदन करने के लिए कितनी जमीन होनी चाहिए।

टोटल 2 हेक्टेयर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। लेकिन अब इस सीमा को खत्म कर दिया गया है।

Leave a Comment