PM Kisan Mandhan Yojana Registration,Benefits की जानकारी

PM Kisan Mandhan Yojana 2023: केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य से मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना PMKMY scheme शुरू की है जिसके तहत किसानों को पेंशन देने का प्रावधान किया गया है, यदि आप अपने वृद्धा अवस्था का सहारा योजना के लिए सबसे कीमती साबित हो सकती हैं, इस लेख के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2023 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी देंगे।

माननीय प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के सभी किसानों को उनके बूढ़ापे में ठीक तरह से जिंदगी जीने के लिए किसान मान धन योजना प्रारंभ की है जिसके तहत छोटे और सीमांत किसानों को 60 वर्ष उम्र पूरी हो जाने के बाद 3000 रुपये की मासिक पेंशन दिए जाने का प्रावधान है।

PM Kisan Mandhan Yojana

अगर आप इस योजना का फायदा उठाना चाहते है तो प्रधानमन्त्री किसान मान धन योजना के विषय में उचित जानकारी बहुत ही जरूरी है इसीलिए हम आपको इस लेख में प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना क्या है, PM Kisan Mandhan Yojana Registration,PM Kisan Mandhan Yojana Benefit , प्रधान मंत्री किसान मान धन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023 और जरूरी दस्तावेज इत्यादि से जुड़ी जानकारी दी है, प्रधानमंत्री मान धन योजना का लाभ लेने के लिए इस लेख लो पूरा पढ़े और इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करें।

PM Kisan maan dhan Yojana | प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना की संक्षिप्त जानकारी

योजना का नामPM Kisan Maan Dhan Yojna
लेख कैटेगरीSarkari Yojana
योजना की घोषणा कब हुई31 मई 2019
योजन की घोषणाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
लाभार्थीछोट व सीमांत किसान
लाभ3000 रुपए मासिक पेंशन
मंत्रालय कृषि मंत्रालय
योजना जारी कर्ताकेंद्र सरकार
साझेदारीभारत सरकार, कृषि मंत्रालय और भारतीय जीवन बीमा निगम
जुड़ने की आयु सीमा18 से 40 वर्ष
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइटmaandhan.in
प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना (PMKMY)

PM Kisan Mandhan Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 मई 2019 को झारखंड के रांची से प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना की शुरुआत की जिसके तहत छोटे और सीमांत किसान जिनके पास दो हेक्टेयर से कम कृषि संबंधी भूमि होगी उनको केंद्र सरकार द्वारा 60 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद 36,000 रुपए का सालाना पेंशन देने का प्रावधान किया गया है।

इस योजना के तहत अगर कोई किसान इसे 18 वर्ष की आयु में शुरू करता है तो उसे 55 रुपए मासिक व 660 रुपए सलाना देने होंगे और अगर कोई किसान इसे 40 वर्ष की उम्र में शुरू करता है तो उसे 200 रुपए मासिक व 2400 रुपए सलाना का प्रीमियम देना होगा। जिसके बाद किसान द्वारा 60 वर्ष की उम्र पूरी करने के बाद 3000 रुपए मासिक व 36,000 सलाना पेंशन के रुपए केंद्र सरकार द्वारा दिया जायेगा।

प्रधनमंत्री किसान मान योजना 18 से 40 वर्ष की आयु के किसानों के लिए एक पेंशन योजना है। लाभार्थी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा प्रबंधित पेंशन फंड के तहत पंजीकरण करके पीएम-केएमवाई योजना का सदस्य बन सकता है। इस प्रकार सदस्यों को केंद्र सरकार द्वारा समान योगदान के प्रावधान के साथ उनकी आयु के आधार पर पेंशन फंड में रु.55/- से रु.200/- के बीच मासिक अंशदान करना आवश्यक है।

14 नवंबर 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में कुल 18,29,469 किसानों को इस योजना के तहत पंजीकृत किया गया है। यह योजना सभी छोटे और सीमांत किसानों के लिए लागू की गई है, इस योजना के तहत किसान और केंद्र सरकार द्वारा किए जाने वाले योगदान का अनुपात 1:1 है। पीएम किसान मान धन योजना के तहत सरकार का योगदान किसान द्वारा किए गए मासिक योगदान के बराबर है।

Pm Kisan Tractor Yojana: आधे दाम पर मिलेगा ट्रैक्टर जाने आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज का विवरण

PM Kisan Mandhan Yojana का उद्देश्य | मानधन पेंशन योजना क्या है?

केंद्र सरकार 2019 में किसानों की स्थिति बेहतर करने के उद्देश्य से पीएम किसान मान धन योजना प्रारंभ की। जिसके तहत छोटे और सीमांत किसान जिनके पास दो हेक्टेयर से कम भूमि है ऐसे किसानों को तीन हजार रुपए मासिक यानी की सलाना 36,000 रुपए पेंशन देने का प्रावधान है।

पीएम किसान मान धन योजना किसानों को सशक्त और आत्मनिर्भर करने के उद्देश्य से लाई गई है जिससे की किसान बुढ़ापे में अपनी जिंदगी ठीक तरह से व्यतीत कर सके। इसी लक्ष्य के साथ PM Kisan Mandhan Yojana प्रारंभ की गई है।

PM Kisan Mandhan Yojana Benefit | प्रधानमंत्री मान धन योजना के लाभ

  • पीएम किसान मान धन योजना के जरिए छोटे और सीमांत किसानों को 60 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद 3000 रुपए का मासिक पेंशन दिया जायेगा जो की किसानों के लिए बुढ़ापे में एक बड़ी मदद होगी।
  • पीएम किसान मान धन योजना के तहत 2023 तक कुल 5 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा।
  • पीएम किसान मान धन योजना में कोई किसान यदि 60 वर्ष से पहले ही इस योजना को बंद करा देगा तो सरकार द्वारा उस किसान को एक अच्छा ब्याज मिलेगा क्योंकि सरकार द्वारा किसानों को सब्सिडी प्रदान किया जाता है।
  • पीएम किसान मान धन योजना किसानों के बुढ़ापे के लिए संजीवनी है।
  • अगर किसी ग्राहक ने इस योजना को चालू करता है और किसी कारण से उसकी मृत्यु हो जाती है, तो उसका जीवनसाथी इस योजना के साथ नियमित रूप से योगदान करके भुगतान का हकदार होगा।

पीएम किसान मान धन योजना के लिए पात्रता (PMKMY eligibility criteria)

छोटे और सीमांत किसानों की खराब स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने किसान पेंशन योजना प्रारंभ की है जिसके तहत किसानों को 3000 रुपए की मासिक पेंशन दिया जायेगा।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए और किसान के पास दो हेक्टेयर से कम खेत होना चाहिए। ऐसे ही किसान इस योजना के पात्र होंगे।

PM Kisan Mandhan Yojana की अपात्रता

ऊपर हम आपको किसान पेंशन योजना की पात्रता के विषय में बताया है अब हम आपको किसान मान धन योजना की अपात्रता के विषय में बताएंगे।

  • वे छोटे और सीमांत किसान जो राष्ट्रीय पेंशन योजना, कर्मचारी राज्य बीमा निगम योजना, कर्मचारी कोष संगठन योजना आदि में शामिल होगा किसान मान धन योजना के लिए अपात्र माना जायेगा।
  • वैसे किसान जो प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना का हिस्सा होंगे वे पीएम किसान मान धन योजना के लिए अपात्र माने जायेंगे।
  • वे किसान जिनके पास दो हेक्टेयर से अधिक भूमि होगी वे भी इस योजना के लिए अपात्र होंगे।

पीएम किसान पेंशन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • खसरा,खतौनी
  • बैंक पास बुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

pm kisan mandhan yojana registration | पीएम किसान मान धन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

पीएम किसान मान धन योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान मान धन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां आपको दो विकल्प देखने को मिलेंगे। पहला विकल्प CSC VLE और दूसरा विकल्प self enrollment आगे हम आपको इन दोनो विकल्पों की विषय में विस्तृत जानकारी देंगे।

CSC (Common service centre) से pm kisan mandhan yojana registration

पीएम किसान मान धन योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आप अपने नजदीकी csc centre se कर सकते है इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, खसरा, खतौनी पासबुक आदि लेकर अपने नजदीकी csc centre पर जाना होगा।

  • पीएम किसान मान धन योजना में registration के लिए जरूरी दस्तावेज के साथ नजदीकी csc centre पर जाए।
  • इसके बाद आपको अपने सभी दस्तावेज VLE (Village Level intrepreneur) को देना होगा और ग्राम स्तर उद्यमी (VLE) को एक निश्चित धनराशि देनी होगी।
  • जिसके बाद VLE आपके आधार कार्ड को आपके आवेदन से जोड़ेगा और महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे की बैंक विवरण भरेगा फिर आयु के अनुसार मासिक अंशदान की गणना करेगा।
  • नामांकन सह ऑटो डेबिट जनादेश प्रपत्र मुद्रित किया जाएगा और फिर आपके हस्ताक्षर किए जायेंगे फिर VLE उसी को स्कैन करके अपलोड कर देगा और फिर पेंशन खाता संख्या उत्पन्न किया जाएगा और अंत में किसान कार्ड मुद्रित किया जाएगा।
  • यह सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप इस योजना के लिए रजिस्टर हो जाएंगे और आपका पैसा आपके खाते से ऑटो डेबिट होने लगेगा।
  • उसके बाद 60 साल पूर्ण होने पर आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।

पीएम किसान मान धन योजना में लॉगिन करने की प्रक्रिया क्या है?

  • पीएम किसान मान धन योजना में लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान मान धन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर आपके सामने होम पेज खोलकर आयेगा।
  • होम पेज पर आपको साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसा नई नीचे इमेज में दर्शया गया है-
pm kisan mandhan yojana registration
  • उपर्युक्त विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको स्व नामांकन और सीएससी वीएलइ दो विकल्प खुलकर आयेंगे। जिसके बाद आपको अपने आवश्यकतानुसार विकल्प का चयन करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आयेगा जिसमे आपको मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी या यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड भरना होता है।
  • इसके बाद साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आप लॉगिन हो जायेंगे।
pm kisan mandhan yojana Login

स्वयं द्वारा pm kisan mandhan yojana registration ( Self registration) कैसे करें?

सबसे पहले आपको पीएम किसान मान धन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और होम पेज पर आवेदन के लिए क्लिक करना होगा।

जिसके बाद self enrollment और CSC VLE दो विकल्प मिलेंगे CSC VLE के विषय में हम आपको पहले ही बता चुके है। अब आपको self enrollment पर क्लिक करना है।

pm kisan mandhan yojana Self registration

self enrollment पर क्लिक करके के बाद आपके साम्हने एक नया पेज खुलकर सामने आयेगा जिसमे आपको अपना 10 अंको का मोबाइल नंबर डालना होगा।

उसके बाद आपको अपना नाम और ईमेल आईडी भी डालनी होगी और उसके बाद जेनरेट ओटीपी पर क्लिक कर दें।

pm kisan mandhan yojana Self registration page

ओटीपी प्राप्त होते ही उसको दर्ज कर सबमिट करें, फिर एक आवेदन फॉर्म आपके सामने प्रदर्शित होगा।

PM Kisan Mandhan Yojana Registration
  • इस फॉर्म में मांगे गए सभी विवरणों को भरकर सबमिट कर दें।
  • PM Kisan Mandhan Yojana Registration Form में आवेदक का नाम, आधार कार्ड नंबर, जाति, जेंडर (महिला/पुरुष), जन्मतिथि इत्यादि जानकारी भरनी पड़ेगी।
  • फार्म सफलतापूर्वक सबमिट हो जाने के बाद उसका प्रिंट आउट निकाल कर ले ले।

पीएम किसान मान धन योजना हेल्प लाइन नम्बर

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना संबंधित किसी भी जानकारी एवं सलाह के लिए आप उसके टोल फ्री नंबर – 1800 267 6888 पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Ministry of Agriculture & Farmers Welfare Government of India

Helpline Number – 1800-3000-3468
E-Mail :- support@csc.gov.in

PM Kisan Mandhan Yojana महत्वपूर्ण FAQ

प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना क्या है?

केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य से मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना PMKMY scheme शुरू की है जिसके तहत 60 वर्ष के किसानों को 3000 रुपये मासिक पेंशन देने का प्रावधान किया गया है।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का फार्म कैसे भरें?

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का ऑनलाइन आवेदन फार्म अधिकारी वेबसाइट या इस पोस्ट में दिए लिंक के जरिए कर सकते हैं।

पीएम मानधन योजना का लाभ कैसे उठाएं?

प्रधानमंत्री मानधन योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना का रजिस्ट्रेशन कराना होगा एवं योग्यता के अनुसार योजना के सभी नियमों का पालन करना होगा।

PM Kisan Mandhan Yojana Registration?

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का रजिस्ट्रेशन करने के लिए सर्वप्रथम आपको अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा और अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर ओटीपी से वेरीफाई करना होगा और उसके बाद मांगें गए सभी विवरण को दर्ज करके आप सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

PM Kisan Mandhan Yojana Status?

पीएम किसान मानधन योजना का स्टेटस देखने के लिए आपको सर्वप्रथम अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा और लॉगिन करके आप अपने स्टेटस को देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना कब शुरू हुई?

31 मई 2019

वृद्धावस्था/किसान पेंशन योजना कौन सी है?

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना इसके तहत किसानों को ₹3000 महीने केंद्र सरकार के द्वारा पेंशन दिया जाता है।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

18 से 40 वर्ष