NTA JIPMAT Admission Online form & परीक्षा सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

NTA JIPMAT Admission Online form 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आईआईएम जम्मू और आईआईएम बोधगया के लिए ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म जारी कर दिया गया है, जो इछुक उम्मीदवार इस फॉर्म को भरना चाहते है।

वो सभी उम्मीदवार इस फॉर्म को 01/04/2021 से 30/04/2021 के बीच तक भर सकते है, हम आपको सलाह देते है कि आप इस फॉर्म को भरने से पहले आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

NTA JIPMAT Admission

यदि आपको एडमिशन लेना है, तो आपको इस फॉर्म को भरना ही पड़ेगा, यदि किसी कारण वस आप इस फॉर्म का रजिस्ट्रेशन कर देते है और फॉर्म पूरा कंप्लीट नही कर पाते है, तो आप एडमिशन परीक्षा के लिए योग्य नही माने जाएंगे।

यह परीक्षा भारतीय संस्थानों में प्रबंधन के पांच साल के एकीकृत कार्यक्रम में प्रवेश के लिए आयोजित की जा रही है।

फॉर्म सम्बन्धित महत्वपूर्ण तिथि

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि: 01/04/2021
आवेदन की अंतिम तिथि: 30/04/2021
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि: 30/04/2021
भरे फॉर्म में गलती सुधारने की अंतिम तिथि: 05 से 10 मई 2021 तक
परीक्षा की तिथि: 20/06/2021

आवेदन शुल्क

  • जनरल/ओबीसी/EWS जाती के लिए आवेदन फीस: 2000 /- रुपये
  • SC/ST/PH जाती के उम्मीदवारों की आवेदन फीस: 1000 /- रुपये
  • फीस का भुगतान ऑनलाइन के माध्यम से डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या ई चालान से किया जा सकता है।

योग्यता

  • उम्मीदवार न्यूनतम 60% अंकों के साथ 10 + 2 इंटरमीडिएट परीक्षा पास हो।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभी उम्मीदवार न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक के साथ इंटरमीडिएट परीक्षा पास हो।

महत्वपूर्ण लिंक

ऑनलाइन आवेदन करें – क्लिक करें
ऑफिसियल वेबसाइट – क्लिक करें

JIPMAT का पूरा नाम और संक्षिप्त विवरण

JIPMAT का पूरा नाम जॉइंट इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट है। मैनेजमेंट में 5 साल के इंटीग्रेटेड प्रोग्राम के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा का आयोजन करता है, JIPMAT भारत के बड़े – बड़े कॉलेजों के लिए एडमिशन परीक्षा का आयोजन करता है।

इस साल 2021-2022 को JIPMAT द्वारा परीक्षा के पहले सत्र में पूरे भारत के 76 शहरों में ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) परीक्षा का आयोजन करेगी। यह परीक्षा 2.5 घंटे ( 150 मिनट) की होती है। JIPMAT के इस एडमिशन परीक्षा में कुल प्रश्न निम्न विषय से आएंगे।

विषय के नाम है क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग, वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, इत्यादि से कुल 100 प्रश्न पूछें जाएंगे। किस विषय से कितने प्रश्न आएंगे यदि आप इसकी जानकारी लेना चाहते हैं तो इसकी जानकारी नीचे की तरफ दी गई स्क्रोल करके देख सकते हैं।

NTA JIPMAT 2021 प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी विस्तार से

JIPMAT के एडमिशन परीक्षा के निम्नलिखित चरण है, सर्वप्रथम उम्मीदवार का रजिस्ट्रेशन होगा, उसके बाद आयोग द्वारा एडमिट कार्ड जारी होगा और उसके बाद आयोग द्वारा प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा, उसके बाद प्रवेश परीक्षा की आंसर की जारी होगी और उसके बाद प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी होगा, जितने भी उम्मीदवार इस पूरी प्रक्रिया को पार कर लेंगे उन सभी उम्मीदवारों को कॉलेज में दाखिला मिलेगा।

तो चलिए आज हम आपको इस सभी प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक बताते है, यदि आप इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किये है तो नीचे दी गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़े और अपने एडमिशन लेने की प्रक्रिया को समझें।

सर्वप्रथम उम्मीदवार द्वारा JIPMAT एडमिशन परीक्षा के लिए  रजिस्ट्रेशन  करना होगा उसके बाद ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

JIPMAT की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन  माध्यम से होती है, इस परीक्षा का ऑनलाइन आवेदन उम्मीदवार  एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट से भी कर सकतें है।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को JIPMAT एनटीए की वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद वहां न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिया होगा जिसपर उम्मीदवार को क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें उम्मीदवार द्वारा उसकी व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाएगी जैसे कि – उम्मीदवार का नाम, उम्मीदवार के पिता का नाम, उम्मीदवार के माता का नाम,  जन्मतिथि, स्थाई पता, फ़ोटो, सिग्नेचर इत्यादि चीजें मांगी जाएंगी जो उम्मीदवार को सही-सही भरनी होंगी।

मांगी गई सभी जानकारी को भरने के बाद उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन शुक्ल का भुगतान करना होगा, जिसके बाद उम्मीदवार का रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाएगा, रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप उसकी एक कॉपी प्रिंट करा के अपने पास रख ले जो बाद में आपको काम आ सकती है।

NTA JIPMAT एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें

उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद , एनटीए उन सभी उम्मीदवारों का परीक्षा केंद्र पर पहचान करने के उद्देश्य से उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड जारी करेगा, एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद JIPMAT एडमिट कार्ड का लिंक मिलेगा जिसपर आपको क्लिक करना है, उसके बाद आपसे आपकी कुछ जानकरी मांगी जाएगी, जो आवेदन करते वक्त आप दिये होंगे, जैसे- उम्मीदवार का रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि, और रजिस्टर्ड ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर ये जानकारी भरने के बाद उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकतें हैं।

एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार अपने परीक्षा स्थल पर जाएंगे इस परीक्षा को देने के लिए, हम आपको बता दे कि JIPMAT की परीक्षा पूरे भारत के कई परीक्षा केंद्रों पर दोपहर 3:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक पूरे 2.5 घंटे (150 मिनट) तक होगी।

इस परीक्षा में भाग लेने के बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी किया जाएगा, रिजल्ट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों को उनके पसन्द का कॉलेज मिल जायेगा।

इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार आईआईएम बोधगया और आईआईएम जम्मू द्वारा प्रस्तावित आईपीएम विद्यालयों में प्रवेश के लिए योग्य होंगे।

JIPMAT 2021 का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा।  एडमिशन परीक्षा में भाग लिए उम्मीदवार अपने रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड या जन्म तिथि का उपयोग करके अपने स्कोर कार्ड रिजल्ट को डाउनलोड कर पाएंगे।

JIPMAT द्वरा कक्षा 10 और 12 के शैक्षणिक रिकॉर्ड के अनुसार और परीक्षा में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर, स्कोर कार्ड तैयार किये जाते हैं, कटऑफ के समान और अधिक नंबर पाने वाले उम्मीदवार सलेक्ट माने जाएंगे।

NTA JIPMAT परीक्षा पैटर्न की जानकारी

विषय का नामप्रश्नों की संख्याएक प्रश्न पर मिलने वाले अंको की संख्याकुल अंक
मात्रात्मक रूझान
(Quantitative Aptitude)
3304132
डेटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग3304132
मौखिक क्षमता और पढ़ने की समझ व ज्ञान3404136
NTA JIPMAT का संक्षिप्त इतिहास

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) एक भारतीय सरकारी एजेंसी है जिसे केंद्रीय मंत्रिपरिषद द्वारा स्थापित किया गया है, यह कंपनी उच्च शिक्षण संस्थानों के प्रवेश परीक्षा को आयोजित करने का काम करती है,इस कंपनी को साल 2017 नवम्बर महीने में स्थापित किया गया था।

इस एजेंसी का पहला महानिदेशक विनीत जोशी को सरकार द्वारा नियुक्त किया गया था, इस संस्थान द्वारा एनटीए संयुक्त प्रवेश परीक्षा – मेंस (जेईई मेंस), राष्ट्रीय योग्यता प्रवेश परीक्षा (एनईईटी यूजी), राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा (नेट), सामान्य प्रबंधन प्रवेश परीक्षा (सीएमएटी) और स्नातक फार्मेसी योग्यता परीक्षा (जीपीएटी) इत्यादि परीक्षायें आयोजित की जाती है।

Leave a Comment