UP DELED 2021 Admission Online Form

UP DELED Admission Form : परीक्षा विनियमन प्राधिकरण यूपी (PNP) प्रयागराज द्वारा UP DELED एडमिशन ऑनलाइन फॉर्म जारी किया गया है, जो भी अभ्यार्थी यूपी डीईएलईडी बीटीसी में प्रवेश लेने के लिए इच्छुक है वो सभी लोग इस फॉर्म का ऑनलाइन आवेदन कर सकतें है।

यह फॉर्म PNP प्रयागराज द्वारा 20/07/2021 को जारी किया गया है और इस फॉर्म को ऑनलाइन भरने की अंतिम तिथि 10/08/2021 शाम 6 बजे तक है, ऑनलाइन आवेदन करने वाला लिंक 10 अगस्त शाम 6 बजे तक ही कार्य करेगा इसलिए जो भी अभ्यार्थी इच्छुक है, वो अपना आवेदन जल्द से जल्द करा ले, और आवेदन शुल्क जमा कर फॉर्म को जल्द से जल्द फाइनल सबमिट कर दें।

जो भी अभ्यार्थी इस फॉर्म का ऑनलाइन आवेदन करा रहे है और इस भर्ती के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो पूरी अधिसूचना पढ़े।

UP DELED online from
महत्वपूर्ण तिथि
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि20/07/2021
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि10/082021 शाम 6 बजे तक
आवेदन फ़ीस जमा करने की अंतिम तिथि11/08/2021
फॉर्म प्रिंट करने की अंतिम तिथि12/08/2021
पहली मेरिट लिस्ट जारी18-30 अगस्त 2021
पहले राउंड के लिए दस्तावेज़ अपलोड करने की अंतिम तिथि06/09/2021
प्रशिक्षण प्रारंभ07/09/2021
मेरिट लिस्ट राउंड 213-24 सितंबर 2021

आवेदन फीस

  • जनरल/ओबीसी/ EWS के लिए आवेदन फीस- 500/- रुपये
  • SC/ST के लिए आवेदन फीस – 300/- रुपये
  • PH के लिए आवेदन फीस- 100/- रुपये
  • ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान उम्मीदवार क्रेडिट कार्ड,नेट बैंकिंग, एटीएम या बैंक ई चलान के माध्यम से किया जा सकता है।

उम्र सीमा

  • न्यूनतम उम्र – 18 साल
  • अधिक्तम उम्र – 35 साल
  • उम्र में छूट ओबीसी, SC/ST के उम्मीदवारों को नोटिफिकेशन के नियमानुसार मिलेगी।
कोर्स का नाम योग्यता
DELEd (2 वर्ष बीटीसी)कम से कम 50 प्रतिशत न्यूनतम अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक मान्य हैं |
महत्वपूर्ण लिंक
ऑनलाइन आवेदन करें – क्लिक करे
नोटिफिकेशन डाउनलोड करें – क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइट – क्लिक करें

UP DELED ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के निम्नलिखित चरण हैं

  • उम्मीदवार अपना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए UP.DELED की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आधिकारिक वेबसाइट http://updeled.gov.in पर क्लिक करने के बाद एक नया वेब पेज खुलेगा, जिसमे रजिस्ट्रेशन करने का लिंक दिया रहेगा उसपर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करने बाद रजिस्ट्रेशन करने के सभी निर्देश को पढ़ें, निर्देश को पढ़ने के बाद नीचे दिए एक डायलॉग बॉक्स पर क्लिक करें (जिसमें आप आयोग द्वारा जारी निर्देश को फॉलो करगें ऐसा लिखा रहता है) उसके बाद उम्मीदवार के साम्हने रजिस्ट्रेशन करने का पेज खुल जाएगा और उम्मीदवारों को अपना ईमेल और मोबाइल नंबर सत्यापित करना होगा, सत्यापन के बाद, आवेदक का यूजर नाम और पासवर्ड जारी हो जाएगा, आवेदन प्रक्रिया पूरी होने तक आवेदकों को यूजर आईडी और पासवर्ड अपने पास रखना चाहिए।
  • रजिस्ट्रेशन पेज खुलने के बाद उम्मीदवार उसमें अपनी व्यक्तिगत जानकारियों को भर दे जैसे उम्मीदवार का नाम, अभिवावक का नाम, जन्मतिथि, जेंडर ( महिला/ पुरुष), अपनी जाति, इत्यादि की जानकारी भरें और रंगीन फ़ोटो और अपने सिग्नेचर, एव अन्य मांगे गए दसतावेज को स्कैन कर अपलोड करें, उसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई अन्य पुरी जानकारी भरकर नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • सभी बटन पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवार का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और उसके बाद आयोग द्वारा जारी आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा, आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद उम्मीदवार का रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक सबमिट हो जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण निर्देश

  • उम्मीदवार इस फॉर्म को केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई ऑफलाइन आवेदन फॉर्म उपलब्ध नहीं कराया जाएगा।
  • ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने से पहले, उम्मीदवार आयोग द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना को एक बार ध्यान पूर्वक पढ़े।
  • उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते समय सभी आवश्यक दस्तावेज और प्रमाण पत्र अपने पास रखना है ताकि आवेदन फॉर्म में मांगी गई जानकरी की सही सही भर पाएं, ऑनलाइन फॉर्म के सभी विवरण को सावधानी पूर्वक भरें ताकि कोई गलती न हो।
  • क्योकि एक बार ऑनलाइन फॉर्म फाइनल सबमिट करने के बाद फॉर्म के विवरण में कोई सुधार करने का मौका नहीं दिया जाएगा।

UP DELED एडमिशन चयन प्रक्रिया

यूपी डीएलएड ऑनलाइन एडमिशन फार्म भरने के बाद आयोग द्वारा उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा उसके बाद उम्मीदवारों की परीक्षा होगी, जितने भी उम्मीदवार इस फार्म को भरें है उन सभी उम्मीदवारों की परीक्षा होगी।

रिजल्ट : परीक्षा सम्पन्न होने के बाद आयोग द्वारा यूपी डीएलएड एडमिशन परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा और रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों की आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।

कॉउंसलिंग : रिजल्ट की सूची में आने के बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए आमंत्रित किया जाएगा, उम्मीदवार द्वारा काउंसलिंग कराने के बाद और काउंसलिंग के दौरान उम्मीदवार अपने पसंद के कालेजों को चुन सकते हैं। काउंसलिंग संपन्न होने के बाद उम्मीदवारों का फाइनल रिजल्ट जारी होगा फाइनल रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों को कॉलेज अलॉट की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

UP DELED के कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

UP DELED उत्तर प्रदेश राज्य द्वारा जारी एक डिग्री है उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल में टीचर बनने के लिए इस डीग्री की आवश्यकता होती है, जो भी उम्मीदवार इस डिग्री को किये रहेंगे तो वो सभी उम्मीदवार उत्तर प्रदेश में आने वाली टीचर भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

हम आपको बता दे कि अब राज्य सरकार ने इस कोर्स के साथ प्रिलिम्स टेस्ट का प्रवधान कर दिया है जिससे कि अब सरकारी नोकरी के लिए वही लोग आवेदन करें सकतें जो प्रिलिम्स टेस्ट पास किए रहेंगे, प्रिलिम्स टेस्ट से सरकार यह साबित करना चाहती है कि टीचर वही बने जो उस पद के योग्य के साथ काबिल हो।

यदि आपको यूपी डीएलएड संबंधित अन्य कोई जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं साथी अन्य किसी भी जानकारी के लिए अधिकारी वेबसाइट पर विजिट भी कर सकतें हैं।

Leave a Comment