RRC Group D परीक्षा को लेकर आया बडा अपडेट, उम्मीदवारों में नाराजगी का माहौल….

RRC Group D Exam Date With New Notice 2022 : रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा तिथि घोषित कर दी गई है, रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा 23 फरवरी 2022 से शुरू होने वाली है, रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा यह फार्म साल 2019 में जारी किया गया था और इस भर्ती के तहत रेलवे ग्रुप डी के कुल 103739 पद भरे जाने हैं रेलवे ग्रुप डी का ऑनलाइन आवेदन एक करोड़ से ज्यादा उम्मीदवारों द्वारा किया गया है।

रेलवे भर्ती बोर्ड आयोग द्वारा आज 24 जनवरी 2022 को RRC Group D परीक्षा को लेकर एक बडी अपडेट जारी की गई है, जो भी उम्मीदवार रेलवे ग्रुप डी परीक्षा को लेकर बहुत ही ज्यादा सीरियर थे उन सभी उम्मीदवारों के लिए यह बुरी खबर है क्योंकि रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा रेलवे ग्रुप डी का परीक्षा पैटर्न और चयनित होने का तरीका ही बदल दिया गया है।

RRC Group D Exam Date with New Notice 2022

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में अब एक नहीं बल्की दो पेपर होगा यानी कि cbt-1 और cbt-2 उम्मीदवारों को अब रेलवे ग्रुप डी में सिलेक्शन लेने के लिए अब एक नहीं बल्कि कुल 2 पेपर को पास करना होगा तब जाके आगे की प्रक्रिया पूरी करने के बाद उम्मीदवारों का चयन रेलवे ग्रुप डी में होगा।

जो भी उम्मीदवार रेलवे ग्रुप डी में नौकरी पाना चाहते हैं उनको अब प्री और मेंस देना होगा, रेलवे ग्रुप डी cbt-1 की परीक्षा 23 फरवरी 2022 से शुरू होने वाली है परीक्षा का स्टैंडर्ड हाई स्कूल के समक्ष लेवल रहेगा।

जानें क्या हैं बढ़ा बदलाव

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा रेलवे ग्रुप डी का परीक्षा पैटर्न बदल दिया गया है, रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में पहले कुल 100 प्रश्न पूछे जाते थे जिनमें सामान्य ज्ञान से 20 प्रश्न और सामान्य विज्ञान से 25 प्रश्न गणित से 25 और रिजनिंग से कुल 30 प्रश्न पूछे जाते थे लेकिन अब रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा में कुल 120 प्रश्न पूछे जाएंगे।

रेलवे ग्रुप डी के नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार अब परीक्षा में कुल 120 प्रश्न आएंगे, जिनमें जनरल साइंस से 30 प्रश्न सामान्य ज्ञान से 25 प्रश्न रिजनिंग से 35 प्रश्न और गणित से 30 प्रश्न पूछे जाएंगे, जो भी उम्मीदवार रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में बेहतरीन अंक प्राप्त करना चाहते हैं उनको अब नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार तैयारी करनी चाहिए क्योकि पुराने परीक्षा पैटर्न के अनुसार तैयारी करने से परीक्षा में बेहतरीन स्कोर नही कर पाएंगे।

महत्वपूर्ण लिंक्स

इस नोटिस के जारी होने के बाद जाने क्या कहना है उम्मीदवारों का

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा जारी नोटिस को देखने के बाद उम्मीदवारों को बहुत ही ज्यादा रेलवे भर्ती बोर्ड के प्रति नाराजगी है उम्मीदवारों का कहना है कि परीक्षा पैटर्न परीक्षा से 1 महीने पहले नहीं बदला जाना चाहिए था, जो परीक्षा पैटर्न साल 2019 में भर्ती के नोटिफिकेशन में जारी किए गए थे उसी के अनुसार परीक्षा आयोजित करनी चाहिए थी, साथ ही उम्मीदवारों का यह भी कहना है कि रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा में दो पेपर नहीं कराना चाहिए था।

रेलवे ग्रुप डी की नई नोटिस कहां से डाउनलोड करें

रेलवे ग्रुप डी की नई नोटिस आप ऊपर दिए हुए डाउनलोड नोट इस लिंक के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं।

रेलवे द्वारा जारी नए परीक्षा पैटर्न क्या है

रेलवे ग्रुप डी द्वारा जारी नया परीक्षा पैटर्न में अब 100 की जगह 120 प्रश्न पूछे जाएंगे और परीक्षा के लिए कुल 90 मिनट का समय मिलेगा।

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में कुल कितने प्रश्न पूछे जाएंगे?

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में कुल 120 प्रश्न पूछे जाएंगे

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा के लिए समय अवधि क्या है?

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा।

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा कितने चरणों में संपन्न होगी?

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा cbt-1 और सीबीटी 2 में संपन्न होगी।

क्या रेलवे ग्रुप डी परीक्षा क्या सिर्फ एक ही पेपर होगा

नहीं, रेलवे ग्रुप डी परीक्षा का दो पेपर होगा।

Leave a Comment