RRB Group D Exam And NTPC Exam Date हुई जारी, जुलाई में एक चरण में होगी रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा, एनटीपीसी में भी 20 गुना अभ्यर्थी होंगे पास

RRB Group D Exam And NTPC Exam Date: भारतीय रेलवे बोर्ड की तरफ से ग्रुप डी और एनटीपीसी के परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है, ग्रुप डी की 103739 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया लगभग जुलाई माह से करवाई जाएगी। एनटीपीसी के 35277 पदों पर 20 गुना छात्रों को CBT 2 परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी एवं एनटीपीसी के अभ्यर्थियों की मांगो को स्वीकार कर लिया है, आरआरबी में इस संबंध में अधिसूचना को जारी कर दिया है, आरआरबी ने इस अधिसूचना में घोषणा की है कि एनटीपीसी के स्टेज 2 के लिए 20 लाख उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा और रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा दो चरण के बजाय एक ही चरण में कराया जाएगा। गौरतलब है कि आरआरबी द्वारा जारी एनटीपीसी रिजल्ट में धांधली का आरोप लगाकर अभ्यर्थियों ने खूब बवाल किया था।

RRB Group D Exam 2022

ग्रुप डी अभ्यर्थियों ने भी परीक्षा को अचानक दो चरणों में कराए जाने के फैसले का जमकर विरोध किया था, उम्मीदवारों द्वारा प्रदर्शन के बाद दोनों भर्तियों की नियुक्ति की प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई थी, जिसके बाद रेलवे ने अभ्यर्थियों की शिकायतों व सुझावों को सुनने के लिए एक कमिटी का गठन किया था।

अभ्यार्थियों द्वारा रेलवे की परीक्षा को जल्द से जल्द करवाने की मांग की गई है, यह परीक्षा बहुत दिनों से लंबित पड़ी है, RRB ने मार्च 2019 में लेवल- I (ग्रुप-डी) भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जारी किया था, इस फॉर्म के माध्यम से रेलवे ने विभिन्न तकनीकी विभागों (इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और S एंड T विभागों) में ट्रैक मेंटेनर ग्रेड- IV, हेल्पर / असिस्टेंट जैसे पदों के लिए 1,03,739 पदों पर भर्ती निकाली गई थी। ग्रुप डी भर्ती में उम्मीदवारों का चयन सिंगल स्टेज एग्जाम से किया जाएगा।

RRB Group D Admit Card 2022 ये है परीक्षा पैटर्न

आरआरबी ग्रुप डी कंप्यूटर आधारित परीक्षा में 4 सेक्शन शामिल है, चारो सेक्शन से परीक्षा में 100 क्वेश्चन पूछे जाते हैं और परीक्षा का समय 90 मिनट होता है आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी एक्जाम टोटल 100 नंबर का होता हैं। रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा में 1/ 3 अंक की माइनस मार्किंग होती है।

CBT Exam उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के लिए बुलाया जाता है। यह परीक्षा क्वालिफाइंग प्रकार की होती है। CBT में अच्छे नम्बर के आधार पर और PET उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा के लिए बुलाया जाता हैं

एग्जाम पैटर्न

रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा में सामान्य विज्ञान से 25 प्रश्न औए गणित विषय से 25 प्रश्न और जनरल इंटेलिजेंस/ रीजनिंग विषय से 30 प्रश्न और सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स विषय से 20 प्रश्न पूछे जातें हैं।

रेलवे ग्रुप डी सिलेबस डाउनलोड करें

एनटीपीसी एक्जाम पेटर्न

यदि आप रेलवे एनटीपीसी(NTPC) परीक्षा के लिए दिन-रात पढ़ाई में व्यस्त रहते हैं, तो आपको यह जानना आवश्यक हैं कि NTPC CBT 2 का एग्जाम पैटर्न क्या है साथ ही किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले, परीक्षा पैटर्न को समझना जरुरी होता हैं। अगर आप आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं तो आपको आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा पैटर्न को पूरी तरह जानने की आवश्यकता है।


परीक्षा पैटर्न हमें आगामी परीक्षा के लिए एक अध्ययन योजना बनाने में कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करता है जैसे – परीक्षा का प्रकार, पेपर मोड, भाषा, परीक्षा पैटर्न अवधि, प्रश्नों के प्रकार, मार्किंग स्कीम आदि प्रदान करता है। जिससे की हमे अच्छे मार्क्स प्राप्त करने मे सहायता मिलती हैं।

RRB NTPC परीक्षा पैटर्न को चार चरणों में विभाजित किया गया हैं –

  • कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT – 1)
  • कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT – 2)
  • टाइपिंग स्किल टेस्ट / कंप्यूटर-आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (पदों के अनुसार)
  • दस्तावेज़ सत्यापन / चिकित्सा परीक्षा

कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT – 1)

रेलवे NTPC के CBT 1 परीक्षा मे सामान्य जागरूकता विषय से 40 प्रश्न और गणित विषय से 30 प्रश्न और सामान्य बुद्धि और तर्क शक्ति विषय से 30 प्रश्न पूछें जातें हैं।

RRB NTPC कंप्यूटर आधारित टेस्ट सीबीटी 2 परीक्षा

रेलवे NTPC के CBT 2 परीक्षा मे सामान्य जागरूकता विषय से 50 प्रश्न और गणित विषय से 30 प्रश्न और सामान्य बुद्धि और तर्क शक्ति विषय से 30 प्रश्न पूछें जातें हैं।

  • कंप्यूटर आधारित टेस्ट(CBT ) -2 मे कुल 120 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • परीक्षा की अवधि सीमा 120 मिनट(2 घंटा) की होती है।
  • NTPC CBT 2 परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक की नैगेटिव मार्किंग की जाती हैं।
  • विभिन्न स्तरों पर होने वाले पदों के लिए प्रश्नों का स्तर अलग-अलग होता हैं।

RRB NTPC टाइपिंग स्किल टेस्ट

RRB एनटीपीसी का तीसरे चरण (स्किल टेस्ट) मुख्य रुप से कम्प्युटर बेस होता हैं। इमसे उम्मीदवारों को निश्चित मापदंडो का अनुसरण करना होता हैं, वह निम्न प्रकार से हैं
उम्मीदवारों को तीसरे चरण में बिना किसी एडिटिंग टूल के अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट (WPM) या हिंदी में 25 WPM शब्द टाइप करने में सक्षम होना जरुरी हैं।
दिशानिर्देशों के अनुसार हिंदी में टाइपिंग स्किल टेस्ट के लिए उम्मीदवारों को कृति देव और मंगल फॉन्ट ही कंप्यूटर पर टाइपिंग स्किल टेस्ट के लिए उपलब्ध कराया जाता हैं।

सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट जैसे पदों के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग प्रकार का होता है।

वहीं टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंकों को मेरिट लिस्ट मे नहीं जोड़ा जाता हैं। टाइपिंग स्किल के लिए प्रत्येक समुदाय को रिक्त पदों की संख्या के आठ गुना के बराबर बुलाया जाता हैं।
टाइपिंग स्किल टेस्ट में छूट केवल उन अभ्यर्थियों को दी जाती है, जो 40% से कम स्थायी विकलांगता के साथ अंधापन / कम दृष्टि, सेरेब्रल पाल्सी(दिमागी अक्षमता) विकलांगता के कारण स्थायी रूप से अक्षम होते हैं।

RRB NTPC दस्तावेज़ सत्यापन

सीबीटी(कंप्यूटर आधारित टेस्ट )-1,सीबीटी -2 और टाइपिंग स्किल टेस्ट में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर रिक्तियों की संख्या के बराबर उम्मीदवारों को उनकी योग्यता और विकल्पों के अनुसार दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाता हैं।

महत्वपूर्ण लिंक्स

RRB द्वारा जारी परीक्षा नोटिस डाउनलोड करेंक्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइटक्लिक करें

Leave a Comment